Detailed Notes on अंकुरित अनाज के फायदे

Wiki Article





healthhealth and fitnesssproutssprouts for breakfastsprouts for digestionsprouts for weight losssprouts for hair growthsprouts for enhance immunity

शॉप नाउ क्रिकेट आपके लिए खास वायरल खेलओपिनियनजोक्सक्राइम

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो मूंग दाल स्प्राउटस सबसे बैस्ट ऑपशन है। नाशते में एक बाउल स्पाउट्स खाने से पेट दिनभर भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

स्प्राउट्स को और अधिक टेस्टी और पोष्टिक बनाने के लिए आप इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया और अन्य सब्जियां मिला सकते हैं.

शेयर बाजार में सपाट शुरुआत, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में

अंकुरित को तलकर या भूनकर नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से उसमे मौजूद पौषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

यहां हम आपको ब्रूसेल स्प्राउट के पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

अगले दिन प्रात:काल बीजों को जार से निकाल कर एक बार पुनः धोकर साफ सूती कपड़े में बांधकर उपयुक्त स्थान पर रखें।

अनाज को मिट्टी में बोयें: अनाज को मिट्टी के ऊपर एक समान छिड़काव करें, और इस तरह से उनका छिड़काव करें कि वह एक दूसरे के ऊपर न गिरें, जिससे वह खराब हो सकते हैं। ढकने वाले ट्रे का इस्तेमाल करें या एक साधा सा कपड़ा या Sprouts benefits in Hindi और कुछ जिससे की ट्रे ढक सकें। अनाज को हल्के हाथों से मिट्टी में दबायें। अनाज को "अंदर तक दबाने की" जरूरत नहीं है।

कभी खाने के नहीं थे पैसे, बीच में ही छोड़नी पड़ी पढ़ाई...आज सुपरस्टार एक्ट्रेस है साड़ी में नजर आ रही लड़की, पहचाना क्या?

सल्तनत काल की शुरुआत कब हुई? सल्तनत काल हिस्ट्री इन हिंदी?

इसमें दालें, अंकुरित अनाज, उबले आलू, नमकीन सेव आदि को आपस में मिलाकर बनाया जाता था. रसोई में मौजूद सामान से आसानी से तैयार होने और स्वादिष्ट होने से ये लोगों के बीच अपनी जड़ें जमाने में कामयाब हो गया.

अनाज भिगोये पानी को निकालें और अनाज को दिन में दो बार पानी से धो ले: सामान्यतः दिन में दो बार सुबह और शाम किसी भी प्रकार के अंकुरित अनाज को धो लें, फिर अनाज को मर्तबान से निकाले बिना, मर्तबान से पानी पूरी तरह से निकाल लें, ताकि अनाज अंकुरित होने में वृद्धि हो।

बीज जैसे तिल, सूरजमुखी, कूट्टू या कद्दू

Report this wiki page