An Unbiased View of Sprouts benefits in Hindi

Wiki Article





वहीं साप्ताहिक हाट या फिर किसी काम से गावों से शहर आने वाले अपने साथ रोटी लाते थे और मिसल के साथ अपना खाना पूरा करते थे. समय के साथ मिसल की शॉप वालों ने मिसल के साथ पाव देने शुरू किये और लोगों को ये स्वाद भी काफी पसंद आया .

स्प्राउट के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

आगे हम आपको अंकुरित अनाज बनाने की विधि बता रहे हैं।

जीवाणु ई-कोलाई और साल्मोनेला के फैलने की आशंका होती है। ई-कोलाई

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

से विभिन्न प्रकार के खनिज का सेवन होता

बेहतरीन जानकारियां सबसे पहले पाने के लिए दिल से देशी से टेलीग्राम पर जुड़ें

अंकुरित में विटामिन सी बड़ी मात्रा में मौजूद होता है और ये बालों के विकास में मदद करते हैं। अंकुरित में विटामिन सी के उपयोग से रैडिकल्स की वृद्धि बाधित होगी, और इससे बालों के झड़ने को कम करने, रूसी को रोकने और मजबूत बाल विकास में मदद मिलेगी। ऐसे कई पुरुष हैं जो एक ऐसी स्थिति का सामना करते हैं जिसमें बालों की जड़ों में बढ़ने की ताकत नहीं होती है, और अंकुरित के सेवन से इस स्थिति को कम किया जा सकता है। यदि नियमित रूप से अंकुरित का सेवन किया जाता है, तो बालों का समय से पहले सफ़ेद होना रोका जाता है, क्योंकि इसमें उच्च एंटी ऑक्सीडेंट का स्तर होता है।

अर्थात हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही

अंकुरित अनाज आपको आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते है. जब आप उन्हें अपने आहार में शामिल करते हैं.

सब्जियों के बीज जैसे तिपतिया घास (क्लोवर), बथुआ (ऐल्फैल्फा), मूली और बंदगोभी के बीज, मेथी, या करमसाग (केल-एक प्रकार की बंदगोभी) अंकुरित होने के बाद नरम और मृदु हो जाते है, और जो सूक्ष्म पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। इन्हें अकसर थोड़े प्रमाण में सैंडविच के ऊपर डालकर खाया जाता है।

स्प्राउट्स फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम होते हैं. जब आप स्प्राउट्स खाते हैं, तो आप भरा हुआ महसूस करेंगे और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के लिए नहीं पहुंचेंगे, जो अंततः वजन कम करने में आपकी मदद करेगा.

'मेरे लिए सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर'...अवॉर्ड लेते हुए इमोशनल...

नाश्ता दिनभर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। यह शरीर को स्वस्थ रखता है और दिनभर ऊर्जावान बनाए रखता है। इसलिए, पौष्टिक नाश्ता बहुत जरूरी है। जब बात आए पौष्टिक नाश्ते की, तो स्प्राउट से बेहतर और क्या हो सकता है। अंकुरित अनाज को नाश्ते में शामिल करना अच्छा विकल्प है। अंकुरित अनाज में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं। अपने इन his comment is here गुणों के कारण ही अंकुरित अनाज कई लोगों की पहली पसंद बन गया है। अंकुरित अनाज के लाभ कई हैं, जिसके बारे में हम इस लेख में आपको बताएंगे। तैयार हो जाइए अंकुरित अनाज के फायदे जानने के लिए।

Report this wiki page